Dussehra 2023: किस दिन मनाया जायेगा का दशहरा, जाने क्या है रावण दहन का सही मुहूर्त

Dussehra 2023: दशहरा या विजयदशमी हिंदू धर्म का एक बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार है। जो बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है। इस त्योहार को हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था वहीं अन्य धार्मिक मान्यता के अनुसार इसी दिन मां दुर्गा ने भी महिषासुर नामक दानव पर विजय प्राप्त की थी जिसकी वजह से इस त्योहार का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

कब मनाया जायेगा दशहरा (Dussehra 2023 Date)

विजयदशमी के इस त्योहार को कई वर्षों से रावण का पूतला जलाकर मनाया जाता है जो अधर्म पर धर्म की जीत को दर्शाता है। दशहरा का त्योहार हर साल की तरह इस साल भी शारदीय नवरात्रि की 9 दिन बाद यानी दशमी तिथि पर मनाया जायेगा अर्थात् 24 अक्टूबर 2023, मंगलवार को विजयदशमी का ये पर्व मनाया जायेगा।

रावण दहन का सही मुहूर्त (Ravana Dahan Muhurat)

हिंदू धर्म में हर शुभ काम और कोई भी धार्मिक कार्य मुहूर्त देखकर ही किया जाता है क्योंकि ऐसी मान्यता है कि सही मुहूर्त में काम करने से उस काम फल अच्छा ही मिलता है इसी तरह रावण दहन भी सही मुहूर्त देखकर सही समय पर किया जाता है। इस वर्ष रावण दहन करने का मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 43 मिनट से अगले ढाई घंटे तक रहने वाला है, जिस दौरान रावण दहन किया जा सकता है।

दशहरा का महत्व (Importance of Dussehra)

दशहरा वे दिन है जिस दिन श्री राम ने रावण पर विजय प्राप्त की थी और देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के बाद महिषासुर जैसे दानव पर विजय प्राप्त की थी। इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है। इसीलिये इस दशमी को ‘विजयादशमी’ के नाम से जाना जाता है। वहीं इस दिन सभी लोग अपने अंदर का रावण यानी बुराइयों को खत्म करके अच्छाई के मार्ग पर चलने का संकल्प भी लेते हैं।

मेरा नाम वैशाली अग्रवाल है। मैं visheshnews.in की लेखक और संस्थापक हूँ। मैं दिल्ली से हूँ , अगर मैं अपनी शिक्षा के बारे में बात करूं तो मैं B.A(Hindi) से ग्रेजुएट हूँ और अपना MA(Hindi) भी पूरा कर चुकी हूँ। मुझे खबरे पढ़ना और उन्हें दूसरों के साथ साझा करना अच्छा लगता है इसलिए मैं आज यहां हूँ।

Leave a ReplyCancel reply

Exit mobile version