Skin Care Tips:गर्मी में स्किन को रखना चाहते हैं ग्लोइंग, तो इन टिप्स को अपनाएं

Skin Care Tips:गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है और जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है वैसे-वैसे लोगों की स्किन को लेकर समस्या भी बढ़ रही है। गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण लोगों की स्किन डल पड़ जाती है। स्किन पर दानें, मुहासे , टैनिंग और एक्ने जैसी न जाने कितनी ही समस्यायें हो जाती है। जिसकी वजह से आप लोग काफी परेशान भी हो जाते हैं और इस समस्या से समाधान पाने के तरीके की खोज में लगे रहते हैं । तो आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप गर्मी में अपनी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रख सकते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

गर्मी की धूप हमारी स्किन के लिए बहुत ही खतरनाक होती है सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरण स्किन को डल और बेजान बनाती है इसलिए जरूरी है कि घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

त्वचा को साफ रखें

गर्मी में अपनी स्किन को साफ रकना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है इसलिए जरूरी है कि गर्मी के दिनों आप कम से कम दो बार फेसवॉश करें जो आपकी स्किन को काफी हद तक साफ रखने में मदद करता है।

स्किन मॉइश्चराइज करें

सर्दी में तो लोग अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करते ही हैं लेकिन गर्मी में अक्सर अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज करना भूल जाते हैं जिसकी वजह से स्किन की चमक चली जाती है और धूप और तेज हवा के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है इसलिए गर्मी में त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए स्किन मॉइश्चराइज करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

नाइटकेयर करना बहुत आवश्यक

स्किन को नाइटकेयर करना कभी नहीं भूलना नहीं चाहिए क्योंकि नाइटकेयर स्किन को ग्लों करने में मदद करता है । नाइटकेयर के लिए आप किसी भी नाइट क्रीम या किसी भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन-सी का सेवन

गर्मियों में अक्सर स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए विटामिन-सी का सेवन अधिक करें इसके लिए आप नींबू , संतरा , टमाटर, आवंला का सेवन कर सकते हैं।

मेकअप नहीं करें

गर्मियों में चेहरे पर मेकअप कम करना चाहिए क्योंकि हवा में नमी और गर्माहट से स्किन की सांस लेने की क्षमता कम हो जाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर दाने,मुहासे जैसी समस्या होने लगती है इसलिए गर्मी में कम से कम मेकअप करना चाहिए। साथ ही हैवी फाउंडेशन और हैवी क्रीम का इस्तेमाल से भी बचना चाहिए।

मेरा नाम वैशाली अग्रवाल है। मैं visheshnews.in की लेखक और संस्थापक हूँ। मैं दिल्ली से हूँ , अगर मैं अपनी शिक्षा के बारे में बात करूं तो मैं B.A(Hindi) से ग्रेजुएट हूँ और अपना MA(Hindi) भी पूरा कर चुकी हूँ। मुझे खबरे पढ़ना और उन्हें दूसरों के साथ साझा करना अच्छा लगता है इसलिए मैं आज यहां हूँ।

Leave a ReplyCancel reply

Exit mobile version