सर्दियों में क्यों खाया जाता है चना और सत्तू, क्या होते हैं लाभ?

सर्दियों की मौसम में स्वस्थ खानपान का खास ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। सर्दियों में चने और सत्तू व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं और ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत के लाभों से भरे होते हैं। इस लेख में, हम जानेंगे कि सर्दियों में चने और सत्तू कैसे हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं।

पौष्टिकता से भरपूर चना और सत्तू

चना प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स से भरपूर होता है। यह हमें ऊर्जा प्रदान करता है और शारीरिक क्षमता को बढ़ावा देता है। वहीं सत्तू में भी प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

वजन कम करने में सहायक

चना वजन कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि यह लम्बे समय तक भूख को दबाके रखता है और अच्छी तरह से पाचन को सुधारता है। सत्तू भी कम कैलोरी में उच्च पोषण द्रव्याणुओं का स्रोत होता है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है।

ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

चना नियमित रूप से खाने से हृदय संबंधित समस्याएँ कम हो सकती हैं क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। सत्तू में विटामिन और मिनरल्स की अच्छी संख्या होती है, जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

चने और सत्तू ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. चने और सत्तू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और यह धीरे-धीरे पचता है. इससे ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव नहीं आता. साथ ही, सत्तू में उच्च फाइबर होने से ब्लड शुगर अवशोषण धीमा हो जाता है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए लिए अच्छा होता है.

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार

चना और सत्तू  दिमाग की क्रियाशीलता को बढ़ावा देते हैं और तंतु मंत्र को स्थिर रखने में मदद करते हैं।

सर्दियों में चने और सत्तू का सेवन करना स्वस्थ और पौष्टिक तरीके से जीने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकता है। इन आहारिक पदार्थों को सम्मिलित करके हम अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं और सर्दियों के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते हैं।

मेरा नाम वैशाली अग्रवाल है। मैं visheshnews.in की लेखक और संस्थापक हूँ। मैं दिल्ली से हूँ , अगर मैं अपनी शिक्षा के बारे में बात करूं तो मैं B.A(Hindi) से ग्रेजुएट हूँ और अपना MA(Hindi) भी पूरा कर चुकी हूँ। मुझे खबरे पढ़ना और उन्हें दूसरों के साथ साझा करना अच्छा लगता है इसलिए मैं आज यहां हूँ।

Leave a Reply